Shadow

कोरोना वैश्विक महामारी: ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन पॉजिटिव; चीन ने स्पेन को 9 हजार घटिया टेस्ट किट भेजीं

वर्ल्ड न्यूज़| दुनिया के सभी 195 देश कोरोनावायरस की चपेट में हैं। 5 लाख 40 हजार से ज्यादा लोग संक्रमित हैं। 24 हजार 594 लोगों की मौत हो चुकी है। वहीं, एक लाख 25 हजार से ज्यादा मरीज ठीक भी हुए हैं। ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन की टेस्ट रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। उनका सैम्पल गुरुवार को लिया गया था।

ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन पॉजिटिव

ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन की कोरोना टेस्ट रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। शुक्रवार को खुद जॉनसन ने इसकी जानकारी ट्विटर पर दी। कह, “पिछले 24 घंटे में मुझमें कोरोना संक्रमण के हल्के लक्षण थे। जांच कराई तो रिजल्ट पॉजिटिव आया। मैंने खुद को आईसोलेट कर लिया है। लेकिन, वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग से सरकारी काम करता रहूंगा। हम साथ मिलकर इस जंग को जीत लेंगे।”

चीन ने स्पेन को 9 हजार घटिया टेस्ट किट भेजीं, अब जांच

चीनी कंपनी ‘शेनझेन बायोईजी बायोटेक्नोलॉजी’ ने सरकार की इजाजत से स्पेन को 9 हजार टेस्ट किट बेचीं। इनकी क्वॅलिटी और रिजल्ट्स से स्पेनिश हेल्थ डिपार्टमेंट बिल्कुल संतुष्ट नहीं है। उसने कंपनी की शिकायत चीन सरकार से की। अब शी जिनपिंग सरकार ने टेस्ट किट वापस लेने और कंपनी के खिलाफ जांच के आदेश दिए हैं। दूसरी तरफ, कंपनी ने सफाई में कहा- रिजल्ट्स पर असर इसलिए पड़ा होगा क्योंकि स्पेन के मेडिकल स्टाफ ने सैम्पल कलेक्शन सही तरीके से नहीं किया होगा।

अमेरिका : हर दिन बढ़ता संक्रमण

अमेरिका में शुक्रवार शाम तक कुल 85,612 मामले सामने आए। 1,301 पीड़ितों की मौत हो चुकी है। इटली में 41 स्वास्थ्यकर्मियों की संक्रमण से मौत हो चुकी है। 5000 से ज्यादा डॉक्टर, नर्स, तकनीशियन और एंबुलेंस कर्मचारी संक्रमित हैं। यहां अब तक कोरोना के 80,589 मामले सामने आ चुके हैं और 8,215 लोगों की जान गई है। चीन की एक कंपनी ने स्पेन को घटिया क्वॉलिटी की 9 हजार टेस्ट किट भेज दीं। अब शी जिनपिंग सरकार मामले की जांच कर रही है।

चीन ने अमेरिका को मदद की पेशकश की

चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने शुक्रवार को अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प से बात की। उन्होंने अमेरिका को मदद की पेशकश की। जिनपिंग ने ट्रम्प को वायरस से निपटने के लिए ठोस कदम उठाने और साथ मिलकर काम करने का सुझाव भी दिया। इस बीच, चीन ने शनिवार (28 मार्च) से दूसरे देशों के लिए अपनी सीमा बंद करने की घोषणा की।

इसने सभी अंतरराष्ट्रीय विमानों के लैंड होने पर भी 28 मार्च तक रोक लगा दी है।कोरोनावायरस को फैलने से रोकने के लिए सरकार ने यह कदम उठाया है। दिसंबर में चीन के वुहान शहर से ही वायरस फैला था। यह स्पष्ट नहीं है कि सीमा कब तक बंद रहेगी। यहां अब तक 3,287 मौतें हो चुकी है। वहीं, 81, 285 लोग संक्रमित है।

अमेरिकी जंगी जहाज रूजवेल्ट पर 25 नौसैनिक संक्रमित

अमेरिकी जंगी जहाज थियोडोर रूजवेल्ट पर शुक्रवार को 25 नौसैनिक संक्रमित पाए गए। दो दिन पहले भी इस पोत पर तीन पॉजिटिव मामले सामने आए थे। अमेरिका के नौसेना मंत्री थॉमस मोडली ने कहा कि पोत पर और भी मामले हो सकते हैं। अब इस पर मौजूद सभी 5000 नौसैनिकों की जांच कराई जाएगी। हालांकि, उन्होंने संक्रमितों की संख्या नहीं बताई।

पोत पर संक्रमण के बावजूद चीफ ऑफ नेवल ऑपरेशन्स माइक गिल्ड ने कहा है कि हमारा रुख आक्रामक रहेगा। हम क्षेत्र में किसी भी संकट से निपटने के लिए जवाबी कार्रवाई करने में सक्षम हैं। अमेरिकी जंगी जहाज रूजवेल्ट पर मौजूद सभी 5000 नौसैनिकों की जांच कराई जाएगी।

रूस में पिछले 24 घंटे में 196 नए मामले

रूस में पिछले 24 घंटे में 196 नए मामले सामने आए हैं। यहां अब तक 1,036 पॉजिटिव केस मिले और 1 की मौत हुई है। 45 संक्रमित ठीक हुए हैं। रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने गुरुवार को कहा कि हमारे एक साथी को उम्मीद है कि रूस 2-3 महीने से भी कम समय में कोरोना से निपट लेगा। हालांकि,वाकई हम कब तक इस समस्या से बाहर निकल पाएंगे यह चिंता का विषय है। मैं उम्मीद करता हूं कि ऐसा जल्द होगा।

RO-11274/73

Leave a Reply