Shadow

जलियांवाला बाग हत्याकांड के 101 साल: मोदी की शहीदों को श्रद्धांजलि- देश वीरों के साहस को हमेशा याद रखेगा, उनका शौर्य भारतीयों को प्रेरणा देता रहेगा

नई दिल्ली | प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जलियांवाला बाग में हुए नरसंहार की 101वीं बरसी पर सोमवार को शहीदों को श्रद्धांजलि दी। उन्होंने कहा,  ‘‘देश वीरों के साहस को हमेशा याद रखेगा। उनका शौर्य भारतीयों के लिए सालों तक प्रेरणा देता रहेगा।’’  मोदी ने इस मौके पर ट्वीट किया। उन्होंने लिखा- ‘‘जलियांवाला बाग में निर्दयता से मार दिए गए शहीदों को मैं नमन करता हूं। हम उनके साहस और बलिदान को कभी नहीं भूलेंगे। उनकी वीरता आने वाले सालों में भारतीयों को प्रेरित करती रहेगी।’’ मोदी ने अपनी जलियांवाला बाग मेमोरियल यात्रा की फोटो भी शेयर की है।

13 अप्रैल 1919 को अमृतसर में बैसाखी के मौके पर बाग में जमा हुए लोगों पर ब्रिट्रिश आर्मी के जनरल डायर के आदेश पर उसके सिपाहियों ने मशीन गन से गोलियां चला दी थी। बाग में जमा लोग शांतिपूर्ण प्रदर्शन के लिए जमा हुए थे। वे पुलिस द्वारा गिरफ्तार किए गए दो भारतीय नेता सत्य पाल और सैफुद्दीन किचलू को आजाद करने की मांग कर रहे थे।

हत्याकांड में एक हजार से ज्यादा की जान गई थी

जलियांवाला बाग हत्याकांड में करीब एक हजार से ज्यादा लोग शहीद हुए थे। इनमें बच्चे और महिलाएं भी थीं। वहीं, ब्रिट्रिश सरकार में दर्ज रिकॉर्ड के मुताबिक, 379 लोगों की मौत हुई थी। करीब 1200 लोग जख्मी हुए थे।

मुख्यमंत्री ने घर में रहकर अरदास करने को कहा है

मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने ट्विटर पर लाइव होकर कोरोना से निपटने के लिए लोगों से सहयोग मांगा है। उन्होंने लोगों से सोशल डिस्टेंस को अपनाने और डॉक्टरों की बात मानने की अपील की। बैसाखी के दिन सभी लोगों से दिन के 11 बजे अपने घरों में रह कर अरदास करने के लिए कहा है।

इस बार शहीदों को घर से श्रद्धांजलि

पिछले साल जलियांवाला बाग की घटना के 100 पूरे हो गए थे। 2020 में केंद्र सरकार ने इसके शताब्दी वर्ष को राष्ट्रीय स्तर पर मनाने का संकल्प लिया था। इसके तहत बाग के संरक्षण का काम जारी था, लेकिन कोरोनावायरस महामारी के बीच लागू किए गए लाॅकडाउन में यहां 30 अप्रैल तक सब कुछ बंद रहेगा। इस कारण शहीदों को बाग में इस बार श्रद्धा के दो फूल भी नहीं मयस्सर होने के आसार नहीं हैं। जलियांवाला बाग शहीद परिवार समिति के प्रधान महेश बहल और फ्रीडम फाइटर फाउंडेशन के प्रधान सुनील कपूर का कहना कि इस बार घर में ही पूरा परिवार शहीदों को याद करेगा।

RO-11274/73

Leave a Reply