Shadow

रायपुर : पंचायत एवं ग्रामीण विकास मंत्री श्री टी.एस. सिंहदेव ने किया ई-नोटिस बोर्ड मोबाइल एप का लोकार्पण

ts-singhdeo-panchyati-mobile-app

रायपुर. पंचायत एवं ग्रामीण विकास मंत्री श्री टी.एस. सिंहदेव ने आज त्रिस्तरीय पंचायतीराज प्रतिनिधियों के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंस के दौरान पंचायत संचालनालय द्वारा तैयार किए गए पंच ई-नोटिस बोर्ड मोबाइल एप का लोकार्पण किया। इस मोबाइल एप के जरिए पंचायत प्रतिनिधियों और अधिकारियों के साथ आम नागरिक भी शासन, जिला, जनपद एवं ग्राम पंचायतों द्वारा जारी सूचनाओं को मोबाइल पर ही देख सकेंगे। पंचायत एवं ग्रामीण विकास विभाग के प्रमुख सचिव श्री गौरव द्विवेदी, सचिव श्री टी.सी. महावर, संचालक श्री एस. प्रकाश और अपर विकास आयुक्त श्री अशोक चौबे भी लोकार्पण के दौरान मौजूद थे।

अब पंचायत प्रतिनिधि और आम नागरिक मोबाइल पर ही देख सकेंगे शासन, जिला, जनपद और ग्राम पंचायत द्वारा जारी सूचनाएं

पंच ई-नोटिस बोर्ड मोबाइल एप के माध्यम से एप में पंजीकृत लोगों को योजनाओं और हितग्राहियों की जानकारी, ग्रामसभा के आयोजन एवं पंचायत द्वारा नागरिकों के लिए जारी विभिन्न सूचनाएं प्राप्त होंगी। एंड्राइड आधारित मोबाइल उपयोग करने वालों के लिए विभाग द्वारा इसे जल्द ही गुगल प्ले स्टोर पर अपलोड किया जाएगा, जहां से कोई भी उपयोगकर्ता इसे अपने मोबाइल फोन पर डाउनलोड कर सकेगा।

इस मोबाइल एप के जारी होने से ग्रामीणों और पंचायत प्रतिनिधियों को सूचनाओं, निर्देशों एवं योजनाओं की जानकारी के लिए बार-बार ग्राम, जनपद या जिला पंचायत नहीं जाना पड़ेगा। गांव से बाहर रहने पर भी उन्हें सूचना मिल जाएगी। ग्राम पंचायतों में आम जनों तक सूचना पहुंचाने अब तक अपनाए जाने वाले उपाय जैसे दीवार लेखन, मुनादी या सूचना चस्पा करने पर समय पर जानकारी नहीं मिलने की शिकायतें आती थीं। ग्रामीणों करी यह शिकायत भी इससे दूर होगी।

यूजर आईडी और पासवर्ड का उपयोग कर सरपंच और पंचायत सचिव भी अपनी पंचायत से संबंधित सूचनाएं इसमें अपलोड कर सकेंगे। एप पर पंजीकृत ग्रामीणों को उनके ग्राम पंचायत द्वारा अपलोड की गई सूचनाएं मोबाइल पर एसएमएस के रूप में स्वतः प्राप्त होगी। इसके लिए उन्हें अपना मोबाइल नंबर एक बार एप पर पंजीकृत करना पड़ेगा। एप के मुख्य पेज पर यूजर पंजीकरण पर क्लिक कर मोबाइल नंबर दर्ज करने पर ओटीपी प्राप्त होगा। इस ओटीपी को दर्ज करते ही वह मोबाइल नंबर पंजीकृत हो जाएगा।

RO-11274/73

Leave a Reply