Shadow

रायपुर में शास्त्री मार्केट, गोलबाजार, किराना, मेडिकल और पेट्रोल पंप खुले रहेंगे

रायपुर. राजधानी में धारा 144 लागू होने के बाद यह अफवाह फैल गई कि शहर के सभी छोटी-बड़ी दुकानें बंद की जा रही हैं, और इसके बाद शहर में जरूरी चीजें स्टाॅक करने के लिए लोग पूरे शहर में टूट पड़े। दोपहर करीब 1 बजे से लोग बाजारों में पहुंचे और देर शाम तक भीड़ लगी रही। सभी की सोच थी कि शुक्रवार से अब कुछ नहीं मिलेगा, लेकिन सरकारी एजेंसियों ने साफ कर दिया है कि कुछ भी बंद नहीं किया जा रहा है। केवल माॅल और सुपरबाजार  शाम से बंद हों जाएंगे। राशन या किराना दुकानें खुली रहेंगी। यहां तक कि राजधानी और प्रदेश की सबसे बड़ी सब्जी मंडी शास्त्री बाजार के साथ-साथ मालवीय रोड और गोलबाजार की दुकानें भी बंद नहीं की जा रही हैं। यहां तक कि पेट्रोल पंप और मेडिकल स्टोर्स भी खुले रहेंगे।

प्रशासन ने साफ कर दिया है कि कुछ बंद नहीं हो रहा है, इसलिए राशन का स्टॉक रखने की जरूरत नहीं है। कलेक्टर डॉ. एस भारतीदासन ने बताया कि जीवन के लिए जरूरी चीजों की एक भी दुकान बंद नहीं कराई जाएगी। जिन सेंटरों को बंद किया गया है,  शास्त्री बाजार, गोल बाजार, मालवीय रोड, सभी मेडिकल स्टोर समेत जरूरी चीजों के बाजारों में कहीं कोई तालाबंदी नहीं की जाएगी। कलेक्टर ने कहा कि पेट्रोल डीजल स्टाॅक करने की जरूरत नहीं है क्योंकि ये भी खुले रहेंगे। गौरतलब है, पेट्रोल पंप बंद होने की अफवाहों के बाद हर पंप में लोग इतनी बड़ी संख्या में पहुंचे कि कई पंपों में पेट्रोल आउट ऑफ स्टॉक हो गया।

आलू-प्याज भी भरपूर

राजधानी में आलू-प्याज की कोई कमी नहीं है, इसलिए इसे ज्यादा रेट पर खरीदने या स्टाॅक करने की जरूरत नहीं है। आलू-प्याज विक्रेता संघ के अध्यक्ष अजय अग्रवाल ने बताया कि राजधानी में दोनों चीजों का भरपूर स्टॉक है। सभी दुकानदारों से भी कहा गया है कि वे तय कीमत में ही बिक्री करें। शहर के सभी थोक बाजारों में प्याज 17-18 और आलू 15 से 20 रुपए किलो बिक रहा है। शास्त्री बाजार-गोल बाजार समेत सभी प्रमुख बाजारों में आलू-प्याज सामान्य तरीके से ही बेचा जा रहा है।

जागरुकता के लिए आगे आए संगठन

कोरोना संक्रमण से जुड़ी भ्रांतियों और अफवाहों को दूर करने के लिए सामाजिक संस्थाएं भी आगे आ गई हैं। लोगों में स्वच्छता का संदेश देने में संस्थाओं के लोग नगरनिगम और स्मार्ट सिटी की टीम के साथ मिलकर काम करेंगी। गुरुवार को सामाजिक संस्थाओं के साथ मेयर एजाज ढेबर और निगम के आला अधिकारियों ने बैठक की। इसमें सतर्कता के जरिए पूरे शहर को जागरुक करने की रूपरेखा बनाई गई है। कोरोना से जुड़े भ्रामक संदेश फैलाने वालों पर भी सख्त एक्शन की तैयारी की जा रही है।

कोरोना के कारण ट्रैफिक कार्रवाई बंद

राजधानी में पिछले 39 दिनों से चल रही ट्रैफिक पुलिस की कार्रवाई को कोरोना के कारण गुरुवार शाम से बंद कर दिया गया है। पुलिस कार्रवाई की जगह लोगों को कोरोना और ट्रैफिक को लेकर जागरूक करेगी। रायपुर पश्चिम विधायक विकास उपाध्याय ने ट्रैफिक कार्रवाई का विरोध किया था। गृह विभाग को भी चिट्ठी लिखी। चर्चा है कि विधायक के हस्तक्षेप के कारण कार्रवाई बंद की गई है।

RO-11243/71

Leave a Reply