Shadow

रायपुर : लॉकडाउन में भी बच्चों की हो रही ऑनलाइन पढ़ाई : ’पढ़ई तुहंर दुआर’ ई-लर्निंंग प्लेटफॉर्म : विद्यार्थी करा रहे हैं पंजीयन

padhai-tuhaar-online-portal

रायपुर. मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल की पहल पर राज्य सरकार द्वारा कोरोना वायरस के संक्रमण से बचाव के लिए लॉकडाउन के दौरान वेबसाइट तैयार कर घर पर बच्चों की लॉनलाईन पढ़ाई हो रही है। स्कूल शिक्षा विभाग द्वारा संचालित ’पढई तुंहर दुआर’ ऑनलाईन क्लासेस का क्रियान्वयन सुकमा कलेक्टर के मार्गदर्शन में जिले के प्राथमिक से हायर सेकेण्डरी स्कूल तक के विद्यार्थियों को जोडने का कार्य प्राथमिकता से किया जा रहा है। अब तक सुकमा जिले के 2154 शिक्षकों और 9921 विद्यार्थियों का ऑनलाईन पोर्टल में पंजीयन कराने का कार्य पूर्ण किया जा चुका है। राज्य शासन के निर्देशानुसार ’पढ़ई तुंहर दुआर’ कार्यक्रम का लाभ बच्चों को दिलाने के लिए जिले के साथ-साथ विकासखण्ड स्तर पर 3 विकासखण्ड स्तरीय एडमिन तथा जिले के 61 संकुल समन्वयकों को संकुल स्तरीय एडमिन तथा नोडल बनाया गया है साथ ही श्री रजनीश सिंह को जिला नोडल अधिकारी नियुक्त किया गया है।

इस ऑनलाईन पोर्टल के माध्यम से कक्षा पहली से बारहवीं तक के विद्यार्थी अपनी कक्षा के समस्त विषयों का अध्ययन कर सकते हैं। जिले में प्राथमिक स्तर से हायर सेकेण्डरी स्तर तक के वर्चुअल क्लास रूम बनाने का कार्य किया जा रहा है। इसके माध्यम से एक साथ कक्षावार-विषयवार घर बैठे नियमित कक्षाएं संचालित हो सकेंगी, साथ ही बच्चों को पोर्टल के माध्यम से गृहकार्य देने के साथ-साथ बच्चों के द्वारा किये गये कार्यों का मूल्यांकन भी ऑनलाईन हो सकेगा। इस संबंध में जिला एडमिन के द्वारा सभी संकुल समन्वयकों की मिटिंग आयोजित कर वर्चुअल क्लास बनाने की प्रक्रिया के संबंध में भी जानकारी दी गई है।

’पढ़ई तुंहर दुआर’ कार्यक्रम के लिए वर्चुअल स्कूल का गठन

जिला शिक्षा अधिकारी सुकमा ने बताया कि ’पढ़ई तुंहर दुआर’ कार्यक्रम को जिले के सभी शालाओं तक पहुंचाने और सुचारू रूप से क्रियान्वयन करने के लिए प्राथमिक, माध्यमिक स्तर और हायर सेकंडरी के लिए संस्था स्तर पर वाट्सअप ग्रुप बनाया गया है। जिसमें संस्था के सभी शिक्षक और विद्यार्थियों को जोड़ा गया है। जिले में 275 प्राथमिक, 81 माध्यमिक और 41 हाई स्कूल तथा हायर सेकेण्डरी स्कूलों को मिलाकर कुल 397 वर्चुअल स्कूल का गठन किया गया है। शेष स्कूलों में वर्चुअल समूह का गठन और विद्यार्थियों के पंजीयन की प्रक्रिया जारी है।

RO-11274/73

Leave a Reply