Shadow

कोरोना आपदा : मंत्री श्रीमती अनिला भेंड़िया ने केन्द्रीय महिला एवं बाल विकास राज्य मंत्री सुश्री देबश्री चौधुरी से छत्तीसगढ़ की स्थिति पर की चर्चा

anila-bhediya

रायपुर। महिला बाल विकास एवं समाज कल्याण मंत्री श्रीमती अनिला भेंड़िया से आज केन्द्रीय महिला एवं बाल विकास राज्य मंत्री सुश्री देबश्री चौधुरी ने टेलीफोन कर छत्तीसगढ़ में कोरोना संक्रमण की स्थिति और रोकथाम के लिए किए जा रहे उपायों के संबंध में चर्चा की। श्रीमती भेंड़िया ने बताया कि मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल के नेतृत्व में कोरोना संकट से निपटने सभी आवश्यक कदम समय पर उठाए गए हैं। इससे प्रदेश में संक्रमण की स्थिति नियंत्रण में है। श्रीमती भेंड़िया ने केन्द्रीय राज्य मंत्री से संकट की घड़ी में पूरे समर्पण के साथ दिन-रात काम कर रही आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं और सहायिकाओं के लिए केन्द्र से प्रोत्साहन राशि देने की मांग रखी। श्रीमती भेंड़िया ने प्रदेश में ओलावृष्टि से रबी फसल को हुए नुकसान को देखते हुए किसानों को भी केन्द्र से क्षतिपूर्ति राशि देने के लिए कहा। उन्हांेने छत्तीसगढ़ में जरूरतमंदों की मदद और विकास के लिए केन्द्र से आर्थिक सहायता राशि देने की भी मांग रखी।

श्रीमती भेंड़िया ने आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं के लिए प्रोत्साहन राशि और किसानों के लिए राहत राशि की रखी मांग

श्रीमती भेंड़िया ने सुश्री देबश्री को बताया कि प्रदेश में कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए लॉकडाउन के दौरान सभी आंगनबाड़ी और मिनी आंगनबाड़ियों बंद कर दिए गए हैं। इस दौरान महिलाओं और बच्चों के पोषण और स्वास्थ्य का पूरा ध्यान रखा गया है। आंगनबाड़ी कार्यकर्ता और सहायिकाएं घर-घर जाकर रेडी-टू-ईट और पूरक पोषण आहार का वितरण कर रही हैैं। लॉकडाउन के दौरान सभी 24.38 लाख हितग्राहियों को रेडी-टू-ईट और मुख्यमंत्री सुपोषण अभियान के तहत 3.34 लाख हितग्राहियों तक सूखा राशन पहुंचाया गया है। इसके साथ ही आंगनबाड़ी कार्यकर्ता घर-घर जाकर लोगों को कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए निर्धारित मापदण्डों जैसे-समय-समय पर हाथ धोना, सोशल डिस्टेंसिंग, साफ-सफाई के बारे में भी बता रही हैं। बच्चों की देखभाल और शिक्षा संबंधी जानकारी वीडियो और कहानी, कविताओं के माध्यम दी जा रही है।

केन्द्रीय राज्य मंत्री सुश्री देबश्री के द्वारा श्रीमती भेंड़िया से प्रदेश में किसानों की स्थिति की भी जानकारी ली गई। श्रीमती भेंड़िया ने बताया कि असमय ओलावृष्टि और बारिश से रबी फसल को नुकसान पहंुचा है। इसके लिए किसानों को केन्द्र से क्षतिपूर्ति राशि दिए जाने की मांग श्रीमती भेंड़िया द्वारा रखी गई। वायुयान सेवा शुरू करने संबंधी राय लिए जाने पर श्रीमती भेंड़िया ने कहा कि संक्रमण की स्थिति पूरे देश में नियंत्रण में आने पर ही अंतर्राष्ट्रीय और अंतर्राज्यीय सीमाओं को खोला जाना चाहिए, जिससे एक राज्य से संक्रमण दूसरे राज्यों में न फैल सके।

RO-11274/73

Leave a Reply