Shadow

लॉकडाउन 2: मेडिकल, मीडिया संस्थान जैसी सेवा खुली रहेगी, सैनिटाइजर और मास्क अनिवार्य, कोरबा में साप्ताहिक बाजार बंद

रायपुर | कोरोना संक्रमण के बीच सरकार 21 अप्रैल से राहत देने का भरोसा दे रही है, लेकिन इससे पहले 3 दिन सख्त लॉकडाउन से गुजरना पड़ेगा। रायपुर और दुर्ग में गुरुवार शाम 5 बजे से कर्फ्यू जैसे हालात रहेंगे। सब्जी और किराना दुकानें भी बंद रहेंगी। इस दौरान घर से निकले तो एफआईआर दर्ज कर गिरफ्तारी की जा सकती है और वाहनों को जब्त किया जाएगा। हालांकि इस दौरान जरूरी सेवाएं पहले की तरह जारी रहेंगी।

इन सेवाओं पर रहेगी छूट

  • अत्यावश्यक सेवाओं से जुड़े मेडिकल स्थापना, मेडिकल दुकान, एंबुलेंस
  • पेट्रोल पंप, गैस एजेंसी, मीडिया संस्थान
  • सीवरेज ट्रीटमेंट, पेयजल सुविधा, फायर ब्रिगेड, टेलीफोन-इंटरनेट
  • मिल्क पार्लर, डेरी, राष्ट्रीय राजमार्ग में गुड्स एंड करियर्स

रायपुर : सुरक्षा स्टोर खुलेंगे, सैनिटाइजर-सोशल डिस्टेंसिंग जरूरी, बिना मास्क प्रवेश नहीं

रायपुर में लॉकडाउन के दौरान और इसके बाद किराना और सब्जी बाजारों के साथ ही जरूरी सामानों की बिक्री के लिए नए सुरक्षा स्टोर खोले जाएंगे। जिन दुकानों में पहले से बिक्री हो रही है, उन्हें भी सुरक्षा स्टोर में बदला जाएगा। सैनिटाइजर और मास्क अनिवार्य होगा। सामान इस तरह रखा जाएगा, ताकि सोशल डिस्टेंसिंग का पूरी तरह पालन किया जा सके।

भिलाई : आंख, दांत, नाक, कान और गले की ओपीडी और क्लीनिक 19 तक बंद
आंख, दांत, नाक, कान और गले की सामान्य परेशानी में 19 अप्रैल तक कहीं उपचार नहीं मिलेगा। इनके डॉक्टरों का मरीजों से सीधा कॉन्टैक्ट होने के कारण उनकी क्लीनिक, शासकीय और निजी अस्पतालों की ओपीडी बंद रहेंगी। कोई इमरजेंसी होने पर ही इलाज की सुविधा मिलेगी। ऐसे मरीजों को संबंधित डॉक्टर भर्ती होने के बाद ही देखेंगे। जिला अस्पताल में ओपीडी बंद रहने को लेकर पर्चा चस्पा किया गया है।

काेरबा जिले में सभी साप्ताहिक सब्जी बाजार बंद

नगर निगम प्रशासन ने शहर के सभी साप्ताहिक सब्जी बाजार बंद करने के आदेश दिए हैं। यह आदेश बाजारों में लगती भीड़ को देखते हुए लिया गया है। क्षेत्र के अनुसार, सप्ताह के अलग-अलग दिनों में यह बाजार लगते हैं। कोरबा में रविवार व गुरुवार, बालको में शुक्रवार, मुड़ापार कोरबा में सोमवार व शनिवार, दर्री जमनीपाली में शनिवार व  रविवार और गेवरा में मंगलवार व बुधवार बाजार लगाए जाते हैं।

बिलासपुर में भी शनिवार को साप्ताहिक बाजार बंद

इसी के साथ बिलासपुर निगम प्रशासन ने शनिवार को गणेश चौक और मुंगेली नाका साप्ताहिक बाजार बंद रखने के आदेश दिए हैं। यहां भी साप्ताहिक बाजार में लोगों के भीड़ होने के कारण आदेश जारी किए गए हैं। निगम प्रशासन ने पहले ही शहर में लगने वाले साप्ताहिक बाजार को प्रतिबंधित कर दिया है। हालांकि सोशल डिस्टेंस का पालन करते हुए डेली मार्केट तय समय के लिए खुलेंगे।

राजस्व न्यायालयों में पेशियां, बिजली मीटर रीडिंग-बिलिंग अब 21 अप्रैल के बाद

राजस्व और आपदा प्रबंधन विभाग ने राजस्व न्यायालयों में लंबित प्रकरणों की पेशी की तारीखें 21 अप्रैल या उसके बाद करने का आदेश दिया है। सभी संभागायुक्त, कलेक्टरों, एसडीओ और पीठासीन अधिकारियों को निर्देश जारी कर दिए हैं। इसी तरह राज्य पावर कंपनी ने मीटर रीडिंग और सभी बिल नगद संग्रहण केंद्रों को अब 21 तारीख तक बंद रखने का फैसला लिया है।

RO-11274/73

Leave a Reply