Shadow

रायपुर : ​​​​​​​फल, सब्जी, कृषि उत्पादों के परिवहन के लिए कोविड स्पेशल मालगाडि़यों का परिचालन शुरू

रायपुर. कोरोना वायरस के संक्रमण की रोकथाम के लिए किए गए देशव्यापी लॉकडाउन के दौरान किसानों की समस्या को देखते हुए भारतीय रेलवे द्वारा फल, सब्जी एवं कृषि उत्पादों के परिवहन के लिए कोविड स्पेशल मालगाड़ी की व्यवस्था की गई है। किसान अपने उत्पाद सब्जी, फल, मछली, चिकन, अण्डा, अनाज एवं कृषि उत्पादनों को विक्रय के लिए अन्य स्थानों में मालगाड़ी द्वारा भेजने के लिये भारतीय रेलवे द्वारा निर्धारित मार्ग एवं समय की जानकारी पिं्रसिपल चीफ कमर्शियल मैनेजर मो.- 9752475950 एवं चीफ कमर्शियल मैनेजर मो.- 9752475903 दक्षिणी पूर्वी मध्य रेलवे बिलासपुर, छत्तीसगढ़ से सम्पर्क कर सकते हैं। इसके अलावा परिवहन के सम्बन्ध में अधिक जानकारी के लिये दक्षिणी पूर्वी मध्य रेलवे के हेल्प लाईन नंबर 138 पर भी सम्पर्क किया जा सकता है।

दक्षिण पूर्वी मध्य रेल्वे बिलासपुर के चीफ कमर्शियल मैनेजर के द्वारा उपलब्ध करायी गयी जानकारी के अनुसार वर्तमान में इतवारी से टाटानगर, दुर्ग से कोरबा, दुर्ग से अम्बिकापुर, दुर्ग से छपरा के मध्य मालगाड़ी का संचालन किया जा रहा है। इस व्यवस्था के अंतर्गत कृषक, कृषक संगठन, कृषक उत्पादन संगठन (एफ.पी.ओ.) एवं अन्य व्यापारी अपने उत्पादों को भेज सकते हैं।

गौरतलब है कि कोरोना वायरस (कोविड-19) के प्रभाव के कारण देश इस समय लाकडाउन से गुजर रहा है और इसके कारण किसानों का उत्पादित सामग्री सब्जी, फल, मछली, चिकन, अण्डा, अनाज एवं अन्य का परिवहन बाधित हो रहा है जिससे कृषकों को उनके उत्पाद का उचित मूल्य परिवहन एवं बाजार व्यवस्था नहीं होने के कारण नहीं मिल पा रहा है। वर्तमान में इससे प्रभावित मुख्य फसलें- मिर्च, केला, पपीता एवं अमरूद (थाई) है। मिर्च, केला एवं पपीता की 300 मि.टन एवं अमरूद (थाई) की 40 मि.टन की आपूर्ति प्रति दिवस आगामी 25 से 40 दिवस तक किया जा सकता है। indian-railways-delhi

RO-11274/73

Leave a Reply