Shadow

रायपुर : भारत सरकार के केबिनेट सचिव ने कोविड-19 वायरस से बचाव और जनस्वास्थ्य को लेकर मुख्य सचिवों से की वीडियो काॅन्फ्रेंस

covid19-cabinet-meeting-10-may-2020

रायपुर. भारत सरकार के केबिनेट सचिव श्री राजीव गौबा ने देश के विभिन्न राज्यों के मुख्य सचिवों के साथ वीडियो काॅन्फ्रेंसिंग के जरिए कोरोना वायरस (कोविड-19) से बचाव रोकथाम और इलाज सहित जनस्वास्थ्य को लेकर विस्तृत समीक्षा की। केबिनेट सचिव ने राज्यों के मुख्य सचिवों और स्वास्थ्य सचिवों को कोरोना वायरस के प्रसार को रोकने, इससे बचाव और इलाज के समुचित प्रबंध करने के साथ लोगों को अन्य बीमारियों से बचाने और इलाज करने के लिए आवश्यक कार्यवाही करने के निर्देश दिए है। उन्होंने सभी राज्यों के जिलों में सरकारी और निजी अस्पतालों में आमजनों के इलाज के लिए अस्पतालों को अधिक क्रियाशीलता से काम करने पर जोर दिया है। केबिनेट सचिव ने देश के सभी राज्यों के मुख्य सचिवों से कोरोना वायरस से प्रभावित लोगों के इलाज सहित जिलों में कोविड अस्पताल, टेस्टिंग की स्थिति, सरकारी अस्पतालों में आइशोलेशन वार्ड और वेंटिलेटर की सुविधा की जानकारी ली।

केबिनेट सचिव ने दूसरे राज्यों से अपने गृह राज्य में वापिस आने वाले प्रवासी श्रमिकों और अन्य व्यक्तियों के लिए परिवहन व्यवस्था के संबंध में प्रत्येक राज्य की विस्तृत समीक्षा की। उन्होंने एक राज्य से दूसरे राज्य, डिस्टिक से दूसरे डिस्टिक आने वालों को कोरेनटाईन में रखने सहित उनके लिए की जा रही जरूरी व्यवस्थाओं की जानकारी ली। केबिनेट सचिव ने देश के सभी जिला प्रशासन के अधिकारियों से कहा है कि उनके जिले में रेल्वे ट्रेक और सड़क से पैदल चलने वाले मजदूरों पर विशेष निगरानी रखें। इसी तरह से कोविड-19 से प्रभावित जिलों एवं क्षेत्रों के वर्गीकरण के आधार पर गृह मंत्रालय भारत सरकार के दिशा-निर्देशों के तहत अन्य व्यवसायिक एवं आर्थिक गतिविधियों के संचालन के संबंध में दिशा-निर्देश दिए। वीडियो काॅन्फ्रेंसिंग में भारत सरकार एवं छत्तीसगढ़ सहित देश के अन्य राज्य सरकारों के विभिन्न विभागों के वरिष्ठ अधिकारी शामिल हुए।

RO-11274/73

Leave a Reply