Shadow

रायपुर : व्यावसायिक शिक्षा के लिए स्थानीय उद्योगों की आवश्यकता को ध्यान में रखते हुए करें ट्रेड का निर्धारण: श्री भूपेश बघेल : मुख्यमंत्री ने की स्कूल शिक्षा के काम-काज की समीक्षा

cm-bhupesh-cabinet-meeting

रायपुर. मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल ने स्कूल शिक्षा विभाग की समीक्षा के दौरान व्यावसायिक शिक्षा के लिए स्थानीय उद्योगों की आवश्यकता को ध्यान में रखते हुए ट्रेड के निर्धारण, लॉकडाउन के दौरान ग्रीन जोन के जिलों में कक्षा 9वीं की छात्राओं को सायकल वितरण प्रारंभ करने और शुरू किए जाने वाले इंग्लिश मीडियम स्कूलों में शिक्षा की गुणवत्ता पर विशेष रूप से ध्यान देने के निर्देश दिए।

इंग्लिश मीडियम स्कूलों में शिक्षा की गुणवत्ता पर दें विशेष ध्यान 

उन्होंने कहा कि हायर सेकेण्डरी स्कूलों में विद्यार्थियों को आईटीआई के सहयोग से व्यावसायिक शिक्षा का नया पाठ्यक्रम तय करते समय यह ध्यान रखा जाए कि उस जिले में कौन-कौन से प्रमुख उद्योग है, इन उद्योगों के आधार पर व्यावसायिक शिक्षा के लिए ट्रेड निर्धारित किए जाए, जिससे विद्यार्थियों को उन उद्योगों में रोजगार के अवसर मिल सके। बैठक में जानकारी दी गई कि इंग्लिश मीडियम स्कूलों की स्थापना के लिए प्रदेश के 28 जिलों में 40 स्कूलों का चयन किया गया है। मुख्यमंत्री ने इन स्कूलों में शिक्षा की गुणवत्ता पर विशेष रूप से ध्यान देने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि इन स्कूलों के लिए संसाधनों की कमी नहीं होगी।

बैठक में बताया गया कि मध्यान्ह भोजन कार्यक्रम के तहत गर्मियों की छुट्टीयों में भी बच्चों को सूखा राशन दिया जाएगा। वर्ष 2019-20 में 9वीं कक्षा की अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति और गरीब परिवारों की एक लाख 74 हजार से अधिक छात्राओं को सायकल वितरित करने का लक्ष्य था जिसके विरूद्ध अब तक 34 हजार छात्राओं को सायकल वितरित की जा चुकी है। बैठक में बताया गया कि इस वर्ष स्कूलों में 39 लाख विद्यार्थियों को गणवेश वितरित किए जाएंगे, जिसके लिए विभाग द्वारा 27 करोड़ 35 लाख रूपए का अग्रिम भुगतान छत्तीसगढ़ राज्य हाथकरघा विकास एवं विपणन सहकारी संघ को किया जा चुका है।

बैठक में स्कूल शिक्षा मंत्री डॉ. प्रेमसाय सिंह टेकाम, मुख्य सचिव श्री आर.पी. मण्डल, स्कूल शिक्षा विभाग के प्रमुख सचिव डॉ. आलोक शुक्ला, आदिम जाति विकास विभाग के सचिव श्री डी. डी. सिंह, सहकारिता विभाग के सचिव श्री आर. प्रसन्ना, मार्कफेड की प्रबंध संचालक श्रीमती शम्मी आबिदी, मुख्यमंत्री सचिवालय की उप सचिव सुश्री सौम्या चौरसिया भी उपस्थित थीं।

RO-11274/73

Leave a Reply