Shadow

CGHaat.in : फल और सब्जी की ऑनलाइन डिलीवरी वेबसाइट से रायपुर और बिलासपुर में प्रारंभ

रायपुर। कोरोना लॉकडाउन के दौरान लोगों को उनके घरों तक सब्जी और फलों जैसे उनकी जरूरत के सामानों की डिलीवरी छत्तीसगढ़ सरकार, चिप्स और स्कूल शिक्षा विभाग द्वारा बनाई गयी वेबसाइट के माध्यम से की जा रही है। मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल के निर्देश पर ऑनलाइन आर्डर पर फल तथा सब्जी की घर पहुंच सेवा देने के लिए ऑनलाइन पोर्टल सीजीहाट बनाया गया है, जो http://cghaat.in पर उपलब्ध है। इच्छुक व्यक्ति इस पोर्टल पर ऑनलाइन ऑर्डर कर सकते हैं। वर्तमान में इस पोर्टल के माध्यम से डिलीवरी की सुविधा रायपुर और बिलासपुर शहरों में प्रारम्भ कर दी गयी है। जो वेंडर इस पोर्टल के माध्यम से सेवा देना चाहते हैं, वे इस पर ऑनलाइन पंजीयन कर सकते हैं।

छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा जनता को मदद पहुंचाने के लिए लॉन्च की गई है वेबसाइट ‘सीजीहाटडाॅटइन‘

कोरोना वायरस महामारी के संक्रमण को रोकने के लिए पूरे देश में लॉकडाउन को 3 मई तक के लिए बढ़ा दिया गया है। लॉकडाउन की अवधि में यह ऑनलाइन सेवा लोगों के लिए काफी उपयोगी सिद्ध हो सकती है। वेबसाइट के लॉन्च होने के बाद अब तक लगभग 27 शहरों से 8524 से ज्यादा ग्राहकों, 1047 विक्रेताओं और 183 डिलीवरी करने वालों ने इस वेबसाइट पर ऑनलाइन पंजीयन कराया है और 3 लाख 21 हजार से ज्यादा लोग इसे विजिट कर चुके हैं। इस वेबसाइट पर 39 तरह के फल और 63 तरह की सब्जियां अभी तक उपलब्ध हैं।

सभी जिलों में डिस्ट्रिक्ट एडमिन, सिटी एडमिन, विक्रेताओं और डिलीवरी करने वालों का प्रशिक्षण प्रारंभ

स्कूल शिक्षा विभाग के प्रमुख सचिव डॉ. आलोक शुक्ला ने आज यह जानकारी राजधानी रायपुर के सिविल लाइन्स रायपुर स्थित चिप्स कार्यालय के वीडियो कांफ्रेंसिंग हाल में इस ऑनलाइन पोर्टल के लिए राज्य के सभी जिलों में नियुक्त किये गये डिस्ट्रिक्ट एडमिन और सिटी एडमिन के प्रशिक्षण के दौरान दी। इस अवसर पर रायपुर शहर के 50 से अधिक विक्रेताओं और सिटी एडमिन को भी स्कूल शिक्षा विभाग के प्रमुख सचिव डॉ. आलोक शुक्ला और चिप्स के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री समीर विश्नोई की उपस्थिति में प्रशिक्षण दिया गया। चिप्स के अतिरिक्त मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री रवि सिंह ने भी प्रशिक्षण दिया।

दो दिनों में लगभग 27 शहरों से 8524 से ज्यादा ग्राहकों, 1047 विक्रेताओं और 183 डिलीवरी करने वालों ने कराया ऑनलाइन पंजीयन

चिप्स के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री समीर विश्नोई ने प्रशिक्षण देते हुए बताया कि डिस्ट्रिक्ट एडमिन लॉग इन कर सिटी एडमिन बना सकते है, इच्छुक वेण्डर स्वयं अपना पंजीयन करेंगे, जिसका अनुमोदन सिटी एडमिन द्वारा किया जायेगा। सिटी एडमिन यह ध्यान रखेगा कि वेण्डर के पास घर पहुंच हेतु पर्याप्त स्टॉक और डिलीवरी बॉय रहंे। वेण्डर अपने स्टॉक एवं रेट को प्रतिदिन सुबह नियमित रूप से भरेंगे। प्रत्येक सुबह स्टॉक एवं रेट नहीं भरने पर ग्राहक को वह वेण्डर वेब पोर्टल पर नहीं दिखाई देगा।

सम्पूर्ण राज्य में विक्रेताओं और डिलीवरी करने वालों का पंजीयन प्रारम्भ

डिलिवरी बॉय का पंजीयन वेण्डर द्वारा किया जायेगा। डिलिवरी के समय ग्राहक को प्राप्त ओटीपी डिलिवरी बॉय द्वारा स्वंय के लॉग इन से भरा जायेगा, जिसके पश्चात् ही आर्डर डिलीवर माना जायेगा। फल एवं सब्जी की क्वालिटी अच्छी होने की जिम्मेदारी वेण्डर की होगी। क्वालिटी संबंधी शिकायत होने पर सिटी एडमिन द्वारा उसका निराकरण किया जायेगा. सिटी एडमिन द्वारा प्रतिदिन नियमित रूप से शिकायत पेज का अवलोकन कर उसका निराकरण पश्चात् पोर्टल में दर्ज किया जायेगा।

RO-11274/73

Leave a Reply