Shadow

लॉकडउन : बिलासपुर जिले में बाहर से आने वालों पर रोक, कोरिया में गली-गली मुनादी हो रही, शादी की पार्टी देने से सरगुजा में एफआईआर

bilaspur-lockdown-23-march-2020

बिलासपुर. जिले के देवरीखुर्द चौक पर पुलिस की टीमें पहुंचीं। यहां स्थानीय और बाहर के शहरों से आने वालों को पुलिस ने रोक दिया। लोगों से पूछताछ की गई। आने का कारण बेहद जरूरी होने पर ही उन्हें आने दिया गया। कई लोगों को यहां से लौटा दिया गया। जिले की सीमाएं रायगढ़, जांजगीर चांपा से लगी हुई हैं। ऐसे में सिर्फ मेडिकल एमरजेंसी के मामलों में ही लोगों को बिलासपुर आने दिया जा रहा है। बंद के बाद भी बिलासपुर में सुबह से ही अधिकांश दुकानें खुल गई । लोग  सड़कों पर आने-जाने लगे जिन्हें पुलिस ले रोका। जो दुकानें चेतावनी के बाद भी खुली हुई है,पुलिस उन दूकानों की फोटोग्राफी कर रही है।उनके संचालकों के ख़िलाफ़ अब कार्रवाई की तैयारी है। गांधी चौक इलाके को भी पुलिस ने घेरा यहां से हो रही आवाजाही को बंद करवाया गया।

कोरिया जिले में गली-गली में मुनादी 
कोरिया जिले में बंद का असर सोमवार को ठीक-ठाक रहा। लोग घरों में ही रहने में समझदारी महसूस कर रहे हैं। जिले के बैकुंठपुर मुख्यालय, मनेंद्रगढ़ और चिरमिरी में पेट्रोल पंप, मेडिकल दुकान, किराना को छोड़कर सभी दुकानें पुलिस और प्रशासन के द्वारा बंद कराई जा रही है, पुलिस जवान सड़कों पर मौजूद हैं इस दौरान बगैर मास्क के निकलने वाले लोगों को समझाइश भी दी जा रही है और घर से निकलने का कारण भी पूछा जा रहा है। गली मोहल्ले में भी नगर निगम और पालिका की ओर से मुनादी कराकर लोगों को घर में रहने की समझाइश दी जा रही है। चिरमिरी में पैसेंजर के साथ मालगाड़ी का परिचालन भी बंद है, एसईसीएल के कोयला खदानों में प्रोडक्शन चालू है वर्कर्स को ड्यूटी पर बुलाया जा रहा है लेकिन कोयला ट्रांसपोर्टिंग पर रोक लगा दी गई है।

सरगुजा में पूर्व पार्षद पर एफआईआर 
जिले में भी 144 की धारा का कड़ाई से पालन करवाने के लिए पुलिस महकमा मुस्तैदी से काम कर रहा है। बीती रविवार की शाम पूर्व पार्षद इरफान सिद्दीकी ने अपने बेटे की शादी का रिसेप्शन दिया था। इसमें लोगों को भी बुलाया गया था। यह रिसेप्शन होटल बसंत में दिया गया था। पुलिस लोगों से लगातार घरों में ही रहने की अपील कर रही थी। इस बीच इस कार्यक्रम की सूचना पाकर टीम मौके पर पहुंची। पूछताछ के बाद पुलिस ने होटल संचालक केके अग्रवाल और रिसेप्शन की वजह से इरफान के खिलाफ एफआईआर दर्ज कर ली। पूरे इलाके में लोगों को घूम-घूमकर वापस घर लौटने की समझाइश पुलिस दे रही है।

यह सब खुला रहेगा 
जिला प्रशासन के आदेश के मुताबिक पूरे जिले में सब्जी, फल, अनाज की मंडियों, दुकान, ठेला, मेडिकल स्थापना एवं मेडिकल दुकान, ट्रांसपोर्ट, गुड्स एवं कैरियर सेवाएं, पेट्रोल पम्प, गैस एजेंसी, बैंकिंग सेवाएं, एटीएम, मीडिया संस्थान, पेय जल सुविधाएं, सीवरेज ट्रीटमेंट व्यवस्था, फायर ब्रिगेड, टेलीफोन व इंटरनेट सेवाएं, स्थायी होटल एवं रेस्टारेंट, मोबाइल रिचार्ज एवं सर्विसेस, डेली नीड्स व किराना, राशन, मिल्क पार्लर, बेकरी दुकानों, विद्युत व्यवस्थापक, को छोड़कर अन्य सभी संस्थानों, दुकानों, व्यावसायिक प्रतिष्ठानों आदि को 31 मार्च या आगामी आदेश तक बंद कर दिया गया है। जो सेवाएं चालू रहेंगी वहां 10 व्यक्ति एक समय में एकत्र नहीं हो सकेंगे।

RO-11243/71

Leave a Reply